नशे में धुत शख्स ने एयर इंडिया की बिजनेस क्लास में महिला पर किया पेशाब, एयरलाइन ने उसे ‘नो-फ्लाई’ लिस्ट में डालने की मांग की
फ्लाइट्स में बदसलूकी के ताजा मामले में एक शख्स ने यूएस-दिल्ली एयर इंडिया के बिजनेस क्लास में एक महिला यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया। उसे बुक कर लिया गया है और एक पुलिस शिकायत शुरू की गई है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार यह घटना 26 नवंबर, 2022 को हुई थी।
एयर इंडिया के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, “एयर इंडिया ने इस घटना में एक आंतरिक समिति का गठन किया है और पुरुष यात्री को ‘नो-फ्लाई लिस्ट’ में डालने की सिफारिश की है, यह मामला सरकारी समिति के अधीन है और फैसले का इंतजार है।”
क्लास में नशे में धुत एक पुरुष यात्री ने एक महिला सह-यात्री पर पेशाब किया
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कहा, “हम एयरलाइन से रिपोर्ट मांग रहे हैं और लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”
दिल्ली पुलिस ने कहा, ”26 नवंबर को एयर इंडिया की बिजनेस क्लास में नशे में धुत एक पुरुष यात्री ने एक महिला सह-यात्री पर पेशाब किया था, जिसके बाद एक प्राथमिकी दर्ज की जा रही है. मामले की शिकायत एक महिला यात्री ने एयर इंडिया को की, जिसके बाद शिकायत की गई. 28 दिसंबर को एयर इंडिया की ओर से पुलिस को।
यह इसी तरह के मामलों के मद्देनज़र आता है जो मध्य हवा में हुआ। इससे पहले बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट में यात्रियों के बीच कहासुनी हो गई। घटना का वीडियो वायरल हो गया। इसमें दो-तीन यात्रियों को एक मौखिक विवाद के बाद दूसरे यात्री पर मुक्के बरसाते हुए दिखाया गया है क्योंकि केबिन क्रू ने उत्तेजित यात्रियों को शांत करने की कोशिश की थी।
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया था कि थाई स्माइल एयरवेज की बैंकॉक-कोलकाता फ्लाइट में हाथापाई में शामिल लोगों के खिलाफ पुलिस मामला दर्ज किया गया था। सिंधिया ने एक ट्वीट में कहा, “थाई स्माइल एयरवेज के विमान में सवार यात्रियों के बीच हाथापाई के मामले में शामिल लोगों के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की गई है। ऐसा व्यवहार अस्वीकार्य है।”
लगातार फ्लाइट में बढ़ रहे हैं अपराधिक मामले
मंत्री की यह टिप्पणी उड्डयन सुरक्षा निगरानी संस्था, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) द्वारा संबंधित अधिकारियों से बैंकॉक में थाई स्माइल एयरवेज की बैंकॉक-कोलकाता उड़ान पर हुए इन-फ्लाइट विवाद पर रिपोर्ट मांगी जाने के तुरंत बाद आई है। सूत्रों ने बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस घटना के एक वीडियो का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए बीसीएएस ने मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
26 दिसंबर को हुई इस घटना के वीडियो में दो यात्री आपस में झगड़ते दिख रहे हैं जबकि चालक दल के सदस्य और अन्य यात्री बीच-बचाव करने की कोशिश कर रहे थे।
इससे पहले भी एक और वायरल वीडियो में एक एयर होस्टेस और एक यात्री के बीच खाने को लेकर तीखी नोकझोंक हुई थी. वीडियो ने इंटरनेट को विभाजित कर दिया क्योंकि कई यात्रियों ने एयर होस्टेस का पक्ष लिया और कहा कि कुछ यात्री वास्तव में केबिन क्रू के साथ अनियंत्रित थे और कभी-कभी उन्हें क्रू द्वारा करारा जवाब दिया जाना चाहिए।