नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बीच लॉकडाउन लागू होने से स्मार्टफोन्स कंपनियों को खासा नुकसान हुआ। कंपनियों की बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली। इस बीच दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग की बिक्री में इजाफा देखने को मिला है। सीएमआर (CMR) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की पहली छमाही में भारतीय प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट (₹25 हजार से महंगे) में 18 फीसदी की सालाना बढ़त हुई है। सबसे ज्यादा प्रीमियम फोन सैमसंग (Samsung) ने बेचे हैं।
इस सेग्मेंट में साउथ कोरियन ब्रैंड 37 % हिस्सेदारी के साथ नंबर एक रहा, वहीं ऐपल 26 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे और चीनी कंपनी वनप्लस 15% हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि COVID-19 महामारी और देश में लॉकडाउन के बावजूद प्रीमियम स्मार्टफोन सेग्मेंट सबसे कम प्रभावित हुआ। पहली छमाही में इन टॉप 3 कंपनियों के अलावा ओप्पो, रियलमी, आईक्यू, मोटोरोला और शाओमी जैसी का भी थोड़ा मार्केट शेयर रहा है।
रिपोर्ट की मानें, तो प्रीमियम स्मार्टफोन सेग्मेंट (25 से 50 हजार के बीच) में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। क्योंकि अब ओप्पो और शाओमी जैसी कंपनियां भी रेस में शामिल हो गई हैं। पहली छमाही में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 5 % हिस्सा प्रीमियम सेग्मेंट का रहा है। 19 % हिस्सेदारी के साथ सैमसंग गैलेक्सी A71 प्रीमियम सेग्मेंट का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा है।
गैलेक्सी ए71 के अलावा कंपनी का गैलेक्सी A51 स्मार्टफोन भी काफी पसंद किया गया है। सैमसंग गैलेक्सी A71 में 6.70 इंच का डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर, 64MP + 12MP + 5MP + 5MP का रियर कैमरा, 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और 4500mAh की बैटरी मिलती है।
वहीं अगर बात करें सुपर प्रीमियम सेग्मेंट (50 हजार से 1 लाख रुपये तक) की तो इसमें 56 फीसदी के साथ ऐपल नंबर वन कंपनी रही। ऐपल आईफोन 11 को ग्राहकों ने खूब पसंद किया है। इसके अलावा 1 लाख रुपये से ऊपर वाले ऊबर प्रीमियम सेग्मेंट भी भी ऐपल टॉप कंपनी रही। इस रेंज में ऐपल आईफोन 11 प्रो मैक्स खरीदा गया है।