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Thursday, December 8, 2022

Health Tips: करें ये जादूई टिप्स फॉलो और छुट्टी के दिन ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

नई दिल्ली। इंसान के लिए सेहत कितनी जरुरी है और कितनी नहीं ये तो सबको पता ही है। पर अगर किसी को इस बात का अंदाजा नहीं है, तो कोरोनाकाल के वक्त में हर किसी को सेहत के लिए क्या कैसे करना है इसका पता चल ही गया होगा। लेकिन जब बात छुट्टी की आती है। कहने का मतलब है कि जब कभी रविवार या ऐसा दिन आता है जिस दिन छुट्टी होती है। तो ये हर किसी के स्वभाव में होता है कि उसे आराम करना, अच्छा खाना खाना और पूरे दिन आलस में रहना अच्छा लगता है।

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पर क्या आपको इस बात की जानकारी है, कि जो बाकी दिन आप खुद का अच्छे से ख्याल रखते है उस सब पर रविवार के दिन आलस करने का बुरा असर पड़ता है। अगर आपको नहीं पता है कि छुट्टी के दिन अपना ख्याल कैसे रखें। कैसे आप खुद की शरीरिक सेहत के साथ साथ मानसिक सेहत का भी ख्याल रखें, जिससे आपको अच्छा महसूस हो, और स्वस्थ्य रहें। तो चालिए आज हम आपको बताते है कुछ जादूई टिप्स जो आपके लिए होगी काफी लाभदायक।

1. सबसे पहले तो हम आपको बताते हैं सुबह के बारें में। रोज के हिसाब से हर इंसान चाहता है कि छुट्टी के दिन देर से उठे और आराम करें। तो ऐसे में हम आपको बता दे कि कोशिश करें आप भले देर से उठे लेकिन समय का भी ध्यान रखें। और इसके साथ ही बैड से उठने के बाद ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी से दिन की शुरुआत करें। फिर इसके बाद आप योगा, सूर्य नमस्कार या वॉक पर जरुर जाए। इससे आपको अच्छा लगेगा।

2. दूसरी जो सबसे जरुरी बात है वो है खाना। छुट्टी के दिन हर कोई ऐसा सोचता है कि अच्छा, तला-भूना और बाहार का खाना खाना खाए। जाहिर है रोज की व्यस्तता भरी जिंदगी में वक्त की जो कमी रहती है। परंतु हम आपको बताते है कि छुट्टी के दिन मस्त रहना और खुश रहना तो सही है। लेकिन गलत खाना खाना आपके आपकी सेहते के लिए सही नहीं है। तो आप पूरी कोशिश करें कि कुछ हेल्थी और स्वादिष्ट ही खाएं।

3. इसके अलावा जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वो मानसिक सेहत, ऐसे में आपको ये ध्य़ान रखना चाहिए कि आप पूरा दिन फोन या कम्प्यूटर पर ना बिताए। छुट्टी के दिन के अलावा आपको ऑफिस का काम करना ही होता है तो फोन और सिस्टम का इस्तेमाल करना ही होता है। इसके चलते सर दर्द , आखों में जलन होने जैसी समस्याएं होती है। तो छुट्टी के दिन आप पूरा कोशिश करें कि फोन और सिस्टम से दूरी रहें और आपकी मानसिक सेहत सही रहें।

4. दिन भर काम और रात को आराम करने के अलावा आपके पास इतना वक्त नहीं होता है कि आप परिवार या दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सके। तो जब आपकी छुट्टी हो या आपको फ्री समय मिल रहा है तो आप अपने दोस्तों से मिले। आप छुट्टी के दिन अपने परिवार के साथ समय बिताएं जिससे आपको अच्छा लगेगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

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5. आखिरी बात ये है कि आप खुद के साथ बेहतरीन समय बिताएं। और जो काम करना पसंद है, जिससे आपको खुशी मिलती है। जिस काम को करने से आपको लगता है कि ये करने आप अपने सपने सच कर रहे है। तो पूरी कोशिश करें कि छुट्टी के दिन आप ऐसे काम को करें और खुद की इच्छा को पूरा करें ताकि आपको जॉब के अलावा कुछ अच्छा करके खुशी मिले।

तो कुछ इस तरह के काम करके आप अपना छुट्टी के दिन ख्याल रखें। मानसिक स्थिति हो या शरीरिक दोनों ही हर इंसान के लिए काफी जरुरी है। व्यस्तता भरी जिंदगी में आपको खुद को फ्रेश रखना और सही दिखना एक बड़ा काम है, लेकिन अगर आप ये जादूई टिप्स फॉलो करते है तो आप स्वस्थ्य रहेंगे।

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Priya Tomar
Priya Tomar
I am Priya Tomar working as Sub Editor. I have more than 2 years of experience in Content Writing, Reporting, Editing and Photography .

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