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Sunday, February 5, 2023

International Yoga Day: अच्छी सेहत के लिए करें ये महत्वपूर्ण योगा नियमों का पालन

नई दिल्ली। आज हम बात करेंगे योगा को लेकर, हमारे लिए कितना जरुरी है योगा। और हमको कौन से आसान करके खुद को स्वास्य्थ रखना चाहिए। खैर इस बात से तो हम कोई परिचित है कि योगा हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा होना जरुरी है, अगर हम सहीं रहना चाहते है तो। और पिछले कुछ समय से जब से कोरोना आया है तब से लोग अपनी सेहत को लेकर और जागरुक हो गए है। इसी के चलते लोग सेबत का पूर्ण रुप से ध्यान रखने लगे है।

गर्मियों में खुद को कूल रखनें के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आपको बता दे कि हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है, ताकि लोगों को इसके फायदों में बारे में जागरूक किया जा सके। इस साल योग दिवस 20 जून को मनाया जाएगा। खैर योगा कुछ समय में सेहत को देखते हुए खासतौर पर योग का प्रचलन काफी तेज़ी से बढ़ा है। योग सदियों पुराना विज्ञान है, जिसका उद्देश्य इंसान को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है।

बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए आप भी अपनाएं ये महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स

आज हम आपको बताते है कुछ महत्वपूर्ण योगा नियमों के बारे में-

. सबसे पहले तो हम आपको बता दे कि योग आप तभी अच्छी तरह कर पाएंगे, जब आपका शरीर तरोताज़ा हो इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी नींद पूरी हो और सुबह जल्दी उठें। सुबह योग करने से पहले दांतों के साथ जीभ की सफाई भी करें, नहाएं और फिर अपना योग शुरू करें।

. इसके बाद बता दे कि योग का बेहतर अभ्यास करने के लिए सुबह जल्दी उठकर नहाएं और खाली पेट इसे करें। आप नहाने से पहले भी योग कर सकते हैं, लेकिन योग करने के बाद, फौरन न नहाएं, कुछ देर इंतज़ार ज़रूर करें।

. औऱ वहीं अगर आपके पास योग करने के टैरेस या फिर लॉन नहीं है, तो इसे एक साफ-सुथरे कमरे में ही करें। कमरे की खिड़कियां खुली रखें। योग का अभ्यास धीमा, लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए। योग आसन बिना किसी तनाव के शांति से किया जाना चाहिए।

. योग करने के दौरान, शरीर के अंगों में जमा टॉक्सिन्स आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती हैं, इसलिए बहुत से लोग योग करने के बाद पेशाब करने की इच्छा का अनुभव करते हैं। मूत्र को लंबे समय तक रोकें नहीं, इसके अलावा, छींकने, खांसने आदि को भी दबाने की कोशिश न करें।

. योग करते समय आपके प्यास लगती है, तो आप थोड़ा-सा पानी भी पी सकते हैं, लेकिन बहुत ज़्यादा न पिएं। तो इस तरह से आप योगा से जुड़े कुछ खास नियमों का पालन करें और खुश रहे। साथ में सेहत भी अच्छी रहेगी आपकी।

Priya Tomar
Priya Tomar
I am Priya Tomar working as Sub Editor. I have more than 2 years of experience in Content Writing, Reporting, Editing and Photography .

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