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Sunday, November 27, 2022

No Smoking Day: धीमा जहर है धूम्रपान, जानिए स्मोकिंग छोड़ने के खास फायदे

नई दिल्ली। दुनिया भर के लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग डे मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य सिगरेट या अन्य तरीकों के माध्यम से तम्बाकू सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाना है। धूम्रपान या चबाने वाला तंबाकू आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक है। यह फेफड़ों के कैंसर, मुंह के कैंसर, गले के कैंसर, ब्रोंकाइटिस जैसे विभिन्न रोगों का जोखिम पौदा करते हैं। इस नो स्मोकिंग डे पर आप धूम्रपान छोड़ने का फैसला करें। इसके लिए हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।

धूम्रपान छोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको फैसला लेना होगा कि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। आपको एक डेट निर्धारित करके अपना संकल्प शुरू करना चाहिए। यह काम जितनी जल्दी हो सके करें क्योंकि देरी करने से फैसला बदलने और संकल्प टूटने का डर होगा। सिगरेट, लाइटर, ऐशट्रे, रोलिंग तम्बाकू और धूम्रपान से संबंधित किसी भी अन्य सामान को फेंकना महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें देखकर लालसा न पैदा हो।

बेवजह स्मोकिंग से बचें: अक्सर लोग शराब पीते समय या सुबह की चाय के साथ या फिर भोजन के बाद धूम्रपान करते हैं। हालांकि इस दौरान आप स्मोकिंग किये बिना भी रह सकते हैं। यह कोई लालसा नहीं होती है आप सिर्फ दिखावे की वजह से ऐसा करते हैं। इन आदतों को बदलें। इससे सिगरेट की संख्या कम हो सकती है।

अपने आप को बिजी रखें: अगर आपको सिगरेट पीने या तंबाकू चबाने का मन करता है, तो खुद को बिजी रखने की कोशिश करें। आप टीवी देख सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, व्यायाम कर सकते हैं या अपने पसंदीदा संगीत पर नृत्य कर सकते हैं, टहलने जा सकते हैं या यहां तक कि किसी मित्र को भी इसके बारे में बात करने के लिए बुला सकते हैं। इसके अलावा, स्वस्थ भोजन खाएं और अपने खाने में फल-सब्जियां शामिल करें।

अन्य विकल्प खोजें: अपने दिमाग को धूम्रपान से दूर रखने के लिए हमेशा च्यूइंगम, मिंट, टिक्टैक या कुछ भी चबा सकते हैं। बाजार में निकोटीन गम्स भी उपलब्ध हैं जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकते हैं।

तनाव न लें: अध्ययन कहता है कि तनाव बुरी तरह से धूम्रपान को प्रभावित करता है। इसलिए अपने आत्म-तनाव को मुक्त रखने का प्रयास करें और यदि किसी चीज से बचा नहीं जा सकता है, तो आप हमेशा मदद के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

20 मिनट बाद हार्ट रेट हो जाती है नॉर्मल: जब आप स्मोक करते हैं, तो आपका हार्ट पम्प ब्लड तेज हो जाता है जिससे हार्ट रेट बढ़ जाती है। हालांकि जब आप स्मोकिंग बंद कर देते हैं, तो 20 मिनट बाद आपकी हार्ट रेट नॉर्मल हो जाती है।

60 मिनट बाद ब्लड प्रेशर हो जाता है नॉर्मल: स्मोकिंग छोड़ने के एक घंटे बाद हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर नॉर्मल लेवल हो जाता है। इस दौरान उंगलियों में सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। इस क्षण आपको चिंता, तनाव और हताशा महसूस हो सकती है।

12 घंटे बाद ब्लड में बढ़ जाता है ऑक्सीजन लेवल: इस दौरान ब्लड में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल गिर जाता है जोकि स्मोकिंग करने से बॉडी में जमा होता है। धीरे-धीरे रक्त में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाता है। यह सतर्कता बढ़ने का कारण बनता है।

एक दिन में हार्ट डिजीज का खतरा 70 फीसदी कम: सिगरेट छोड़ने के एक दिन बाद ही हार्ट अटैक का खतरा लगभग 10 फीसदी और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा 70 से फीसदी कम हो जाता है। ब्लड फ्लो बढ़ने से बॉडी से टोक्सिन बाहर निकलने का प्रवाह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। यानि आपके स्वास्थ्य में सुधार होने लगता है।

दो दिन में बढ़ने लगती है खाने की लालसा: स्मोकिंग छोड़ने के दो दिन बाद आपको स्मेल और टेस्ट के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ना महसूस हो सकता है। इसका परिणाम यह होता है कि खाने के प्रति आपकी लालसा बढ़ जाती है। इसलिए आपका सब कुछ खाने का मन करता है।

72 घंटे बाद बढ़ने लगती है बेचैनी: यह समय थोड़ा कठिन होता है। इस दौरान आपको निकोटीन लेने का मन करता है जिस वजह से आपको सिरदर्द, मतली और पसीना आना जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। कुछ लोगों को गंभीर ऐंठन और चिंता, अवसाद और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

3 हफ्ते बाद बढ़ने लगता है स्टैमिना बढ़ता: स्मोकिंग छोड़ने के 21 दिनों बाद आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और स्टैमिना बढ़ता है। जाहिर है स्मोक करने से आपके फेफड़ों पर कफ जमा हो जाता है लेकिन इस दौरान फेफड़े साफ होने लगते हैं, जिससे उनका कामकाज सही होता है और आप सांस लेने में सुधार महसूस करते हैं

Priya Tomar
Priya Tomar
I am Priya Tomar working as Sub Editor. I have more than 2 years of experience in Content Writing, Reporting, Editing and Photography .

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