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Tuesday, December 6, 2022

महिलाएं प्रतिदिन करें इन योगा आसनों का अभ्यास, सेहत रहेंगी सही

नई दिल्ली। सेहत तो हम सबके लिए बहुत ही जरुरी होती है, और हमको अपनी सेहत का ध्यान रखना आना चाहिए, कि कब कहां कैसे क्या खाना है। कौन सा खाना खाना है, और किस तरह से दवाईयां लेनी है। खैर महिलाओं के साथ ऐसा बहुत देखा जाता है कि अपनी सेहत के लिए बहुत परेशान होती है।

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जब भी महिलाओं का फैट बढ़ता है तो उनको स्टाइलिस कपड़े पहनने में बहुत दिक्कतें आती है। ऐसे में हर महिला को अपनी सेहत के लिए बहुत चिंता सताती है। और महिलाओं को फैट सबसे पहले कूल्हों पर ही बढ़ता है। कूल्हों को सही आकार में लाने का प्रयत्न महिलाएं इसलिए करती हैं ताकि वे हर तरह के कपड़े पहन सकें। कोई भी कपड़ा उनपर अजीब न लगे।

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कूल्हों को आकार में लाने के लिए योगा बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यदि नियमित रूप से आसनों का अभ्यास किया जाए तो जल्द ही आपके कूल्हे शेप में आ जाएंगे। इन्हें शेप में लाने के लिए किए जाने वाले आसन भी बेहद आसान होते हैं। तो चालिए जानते है इन आसनों के बारें में।

1. उत्कटासन- इस आसन के दौरान शरीर का वजन विशेषकर पैरों, कूल्हों और जांघों की मांसपेशियों पर रहता है। इस योग से कूल्हों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इस योग को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को उठाकर सिर के ऊपर ले जा कर जोड़ें। धीरे-धीरे अपने पैरों को घुटनों से मोड़े और कूल्हों को नीचे लाएं। इसके बाद घुटनों पर 90 डिग्री का कोण बनाने का प्रयास करें।

2. नौकासन- अगर आप नियमित रूप से नौकासन करने से आपके शरीर को कई प्रकार के फायदे पहुंचते हैं। इस आसन के दौरान आपके शरीर का वजन कूल्हों पर आता है जिससे कि उन्हें सही आकार मिल सकता है। इसे करने के लिए दोनों पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा और दोनों हाथों को जमीन पर रखें। दोनों पैरों को सीधा रखे करके ऊपर की ओर उठाएं। ध्यान रखें कि इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा।

3. उष्ट्रासन- उष्ट्रासन में शरीर की आकृति किसी ऊंट के समान बनती है इसलिए इसे कैमल पोज भी कहा जाता है। इसे करने से हिप्स के कर्व बेहतर होते हैं। इसे करने के लिए आप सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं। अब घुटनों के बल सीधे खड़े हो जाएं। अब साँस को अन्दर लें और कमर के यहाँ से थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाएं। अब दोनों हाथों से पैरों की एड़ियों को छू लें। इसके बाद गर्दन को पीछे की ओर झुका लें।

Priya Tomar
Priya Tomar
I am Priya Tomar working as Sub Editor. I have more than 2 years of experience in Content Writing, Reporting, Editing and Photography .

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