नई दिल्ली। अखबारों से लेकर सोशल मीडिया की हैडलाइन तक हर तरफ एक ही खबर छाई हुई है वो है फाल्गुनी नायर की। जाहिर है कि आज के वक्त में फाल्गुनी (Falguni Nayar) ने जो काम करके दिखाया है वो गर्व की बात है हर किसी के लिए। क्योंकि ब्यूटी स्टार्टअप नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर भारत की सबसे धनी सेल्फमेड महिला बन गई हैं। तो आज हम उनको लेकर कुछ जरुरी बातें आपको बता दे देते है। जिनको जानना हर कोई चाहता है।
जानिए क्यूं, Nick Jonas ने प्रियंका के लिए बेच दिया अपना स्टोर
बता दे कि बुधवार को नायका की शानदार जोरदार लिस्टिंग हुई। शेयर बाजार ने इस आईपीओ का दिल खोलकर स्वागत किया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गइ है। तो इसमें ब्यूटी और फैशन रिटेलर नायका का आईपीओ बुधवार को लिस्टिंग के बाद अपने निवेशकों को मालामाल कर चुका है।
और वहीं इसके साथ ही नायका की शेयर बाजार में लिस्टिंग के साथ इसकी संस्थापक फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) देश और दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं। लिस्टिंग के बाद नायका के शेयरों ने करीब 90 फीसदी की तेजी दर्ज की है। खबर के मुताबिक नायका में फाल्गुनी की हिस्सेदारी करीब आधी है।
खास बात ये है कि आज शेयर बाजार में नायका की लिस्टिंग के साथ ही फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) की संपत्ति 6.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और वे देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड महिला बन गई हैं। जो कि हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। फाल्गुनी नायर ने मिथकों को तोड़ते हुए सफलता की नई इबारत लिखी है, जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट की प्लानिंग करते हैं उस उम्र में फाल्गुनी नायर ने अपनी अच्छी खासी बैंकर की नौकरी छोड़कर कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू किया और मात्र 9 साल में ही खरबपति बन गईं।
ड्रग्स केस में फंसने के बाद Aryan Khan की हालत खराब
गौरतलब है कि एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स नायका की पैरेंट कंपनी है। और नायका की लिस्टिंग पर ही कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar)ने 2012 में नायका की शुरुआत की थी। 31 अगस्त 2021 तक नायका एप 5.58 करोड़ बार डाउनलोड हो चुका है। वित्त वर्ष 2021 में नायका को 61.9 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।
जबकि इसके मुकाबले वित्त वर्ष 2020 में नायका को 16.3 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ा था। वहीं नायका के बारें में बात करें तो नायका ने अपना पहला फिजिकल स्टोर साल 2014 में शुरू किया था। 31 अगस्त 2021 तक एफएसएन ई-कॉमर्स के पास देशभर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर की बड़ी श्रंखला मौजूद हैं।
ई-कॉमर्स कंपनी नायका की सीएमडी फाल्गुनी नायर सिर्फ महिला उद्यमी या कारोबारी कहलाना पसंद नहीं करती हैं। उन्हें ऐसे जेंडर स्टीरियोटाइप्स शब्द नापसंद हैं। वह कहती हैं, उन्हें परिवार में कभी बेटे-बेटी का फर्क नहीं दिखा। समान व्यवहार से काफी आत्मविश्वास मिला। यही सफलता की वजह बना।
इस सबको लेकर फाल्गुनी (Falguni Nayar) कहती हैं,- काम के शुरुआती दौर में वह यूरोप, अमेरिका जैसे बड़े सौंदर्य उत्पाद बाजार को देख रही थीं। भारत में वैसा नहीं था। यहां दिल्ली-मुंबई के साथ टियर 2 व 3 शहरों के ग्राहकों की पसंद जानना जरूरी था, जो मेट्रो शहरों से बहुत अलग नहीं है। फिर मेहनत करके मैंने इसके बारें में सोचा और आज सब काफी अच्छा हो गया।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।